कोहा स्थापना प्रक्रिया का परिचय

यह कोहा इंस्टॉलेशन मैनुअल है

कोहा पुस्तकालय प्रबंधन प्रणाली स्थापना प्रक्रिया 2 उपकरण का उपयोग करती है:

  • वेब इंस्टालर

  • ऑनबोर्डिंग टूल

यह प्रलेखन इन उपकरणों के दोनों रूपरेखा तैयार करेंगे।

कोहा वेब इंस्टॉलर क्या है?

वेब इंस्टॉलर डेटाबेस टेबल सेट करता है जो कोहा में आपके द्वारा काम किए जाने वाले सभी डेटा को संग्रहीत करता है, उदाहरण के लिए लाइब्रेरी शाखाओं, संरक्षक और आइटम।

आपके लिए डेटाबेस व्यवस्थापक खाता क्रेडेंशियल्स दर्ज करने के लिए वेब इंस्टॉलर लॉगिन स्क्रीन से शुरू होता है।

इंस्टॉलर तब तालिकाओं का निर्माण करेगा और डेटा के साथ तालिकाओं को भर देगा। प्रक्रिया में अगला कदम ऑनबोर्डिंग टूल के माध्यम से कुछ अनिवार्य प्रथम उपयोग सेटिंग्स को सेट करना है।

कोहा ऑनबोर्डिंग टूल क्या है?

कोहा का उपयोग शुरू करने से पहले ऑनबोर्डिंग टूल सुनिश्चित करता है कि आपके पास कम से कम एक लाइब्रेरी, संरक्षक श्रेणी, संरक्षक, आइटम प्रकार और परिसंचरण नियम हैं

यदि आप लायब्रेरी, संरक्षक वर्ग और / या आइटम प्रकार के लिए नमूना डेटा स्थापित करते हैं, तो इन को बनाने के लिए स्क्रीन छोड़ दिए जाएंगे।

हालांकि, आपको हमेशा एक संरक्षक बनाना होगा (ऑनबोर्डिंग टूल के अंत में स्टाफ इंटरफेस में लॉग इन करने के लिए) और एक प्रचलन नियम।

वेब इंस्टालर

वेब इंस्टालर लॉगइन

वेब इंस्टालर लॉगइन

यह लॉग इन स्क्रीन पहली स्क्रीन है जो कोहा स्थापित करते समय दिखाई देती है

image1152

वेब इंस्टालर लॉगइन

  1. ** कोहा संस्करण का नाम **: यह आपके द्वारा स्थापित किए जाने वाले कोहा संस्करण संख्या को प्रदर्शित करेगा।

  2. ** उपयोगकर्ता नाम **: यह डेटाबेस व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम है जो कि * कोहा_कोहदेव * डिफ़ॉल्ट रूप से है

  3. ** पासवर्ड **: यह डेटाबेस व्यवस्थापक पासवर्ड है जो कि पासवर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से है

  4. लॉग इन: लॉगिन करने के लिए इस बटन का चयन करें

भाषा पिकर

इंस्टॉलर प्रारंभ स्क्रीन

यह वेब इंस्टॉलर की पहली स्क्रीन है

image1166

वेब इंस्टॉलर शुरू स्क्रीन

  1. भाषा पिकर ड्रॉपडाउन बॉक्स: यह उस भाषा को निर्दिष्ट कर रहा है जिसे आप कोहा में रखना चाहते हैं

टिप्पणी

इंस्टॉलर (DE या FR, उदाहरण के लिए) के लिए अनुवाद करने वाली अन्य भाषाओं को स्थापित करना उन भाषाओं को वेब इंस्टॉलर के लिए उपयोग करने की अनुमति देगा

  1. वेब इंस्टॉलर के अगले चरण को लोड करने के लिए अगला चरण बटन पर क्लिक करें बटन पर क्लिक करें।

इंस्टॉलर पर्ल मॉड्यूल स्थापित

यह स्क्रीन आपको बताती है कि अगली स्क्रीन में डेटाबेस बनाने के लिए इंस्टॉलर के पास सभी निर्भरताएं हैं, इसकी आवश्यकता है।

image1167

पर्ल मॉड्यूल स्थापित

वेब इंस्टॉलर के अगले चरण को लोड करने के लिए अगला चरण बटन पर जाएं पर क्लिक करें।

डाटाबेस सेटिंग्स

यह स्क्रीन आपको डेटाबेस सेटिंग्स के बारे में बताती है और अगले चरण बटन पर जारी रखें बटन पर क्लिक करके उन्हें पुष्टि करने के लिए कहती है।

टिप्पणी

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए ये सेटिंग्स सही होनी चाहिए, यदि नहीं, तो आपको अपने समर्थन प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

image1168

डाटाबेस सेटिंग्स

  1. डाटाबेस सेटिंग्स: इन डेटाबेस सेटिंग्स की जांच सही हैं

  2. डेटाबेस सेटिंग्स की पुष्टि करने के लिए अगला चरण बटन पर क्लिक करें बटन पर क्लिक करें


कनेक्शन की स्थापना की

आपके द्वारा अगला बटन पर क्लिक करने के बाद डेटाबेस कनेक्शन की पुष्टि की गई है:

image1169

डेटाबेस कनेक्शन स्थापित

  1. कनेक्शन स्थापित संदेश: यह आपको सूचित करता है कि डेटाबेस सफलतापूर्वक बनाया गया है।

  2. अगले चरण को लोड करने के लिए अगला कदम बटन पर क्लिक करें पर क्लिक करें

टिप्पणी

यदि आपके पास यहां डेटाबेस कनेक्शन की समस्या है, तो इंस्टॉलर आगे बढ़ेगा नहीं। अपने koha-conf.xml फ़ाइल में कनेक्शन की जानकारी को दोहराएं, और सत्यापित करें कि डेटाबेस पर अनुमतियां और क्रेडेंशियल्स स्वयं सही हैं।

डेटा के साथ तालिकाओं को भरने के लिए तैयार

यह स्क्रीन आपको बता रही है कि आप अगले स्क्रीन में डेटाबेस तालिकाओं को बनाने के लिए सेट अप कर रहे हैं।

image1170

डेटा के लिए तैयार डाटाबेस

अगले चरण को लोड करने के लिए अगला कदम बटन पर क्लिक करें पर क्लिक करें

टिप्पणी

यह कदम कुछ समय ले सकता है। कृपया धैर्य रखें।

डाटाबेस सारणियां बनाया

image1171

डाटाबेस सारणियां बनाया

अगले चरण बटन पर जारी रखें बटन क्लिक करें

बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन के लिए तैयार

यह स्क्रीन कोहा का उपयोग करने के लिए आवश्यक बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन स्थापित करने की ओर अग्रसर है

image1172

बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन के लिए तैयार

अगले चरण बटन पर जारी रखें बटन क्लिक करें

मार्क फ्लेवर चुनें

आपको इस स्क्रीन पर अपने मार्क स्वाद का चयन करना होगा (प्रारूप में आप बिब्लियोग्राफिक (कैटलॉग) अभिलेख को डेटाबेस में संग्रहीत करना चाहते हैं):

image1173

मार्क फ्लेवर चुनें

  1. युनिमार्क: यह अक्सर यूरोपीय देशों (यूके को छोड़कर) जैसे कि इटली के रूप में उपयोग किया जाता है.

  2. **मार्क21: ** डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित, क्योंकि यह यूनिमार्क की तुलना में विश्व स्तर पर अधिक सामान्यतः उपयोग किया जाता है।

  3. अपने विकल्पों की पुष्टि करने के लिए अगले चरण बटन पर जाएं पर क्लिक करें

मार्क21 और यूनिमार्क सेटअप

टिप्पणी

पिछली स्क्रीन में आप या तो मार्क21 या यूनिमार्क को अपनी एमएआरसी स्वाद के रूप में चुनते हैं। यह पृष्ठ दोनों की रूपरेखा है

मार्क21 सेटअप

image1174

मार्क21 सेटअप

  1. डिफ़ॉल्ट मार्क21 मानक प्राधिकरण प्रकार: प्राधिकरण का प्रकार प्राधिकारी रिकॉर्ड का एक टेम्प्लेट है (एक आइटम के लिए संस्था सूची खोज करने के लिए खोज फ़ील्ड को संग्रहीत करता है) यह विकल्प नमूना प्राधिकरण प्रकारों को स्थापित करेगा।

  2. Default MARC21 bibliographic framework: Following on from the MARC21 selection in the previous screen selecting this checkbox (and the Import button) will actually setup the MARC21 bibliographic framework as the desired MARC flavour.

  3. **मार्क21 ग्रंथ सूची के लिए चयनित मिलान नियम: ** प्राधिकरण प्रकार खोज मानों का उपयोग करते हुए विशिष्ट ग्रंथ सूची के बारे में सभी जानकारी ढूंढने के लिए मार्क21 मिलान नियमों का उपयोग किया जाता है।

  4. 'FA', एक 'फास्ट एड' न्यूनतम मार्क21 फ्रेमवर्क आईएलएल के लिए उपयुक्त है, या फ्लाइ कैटलॉगिंग पर:* FA मार्क फ्रेमवर्क कम फ़ील्ड दिखाता है, और फ्लाई पर तेजी से सूचीबद्ध करने की अनुमति देता है। इस न्यूनतम फ्रेमवर्क को स्थापित करने के लिए यह चेकबॉक्स चुनें

  5. ** ग्रंथ सूची सामग्री के कुछ सामान्य प्रकारों के लिए नमूना MARC21 ग्रंथसूची ढांचे: ** यह टेम्पलेट इंस्टॉल करता है जिसका उपयोग आप आइटम बनाने के लिए करेंगे।

  6. ** डिफ़ॉल्ट कोहा सिस्टम अधिकृत मान: ** यह अनिवार्य अधिकृत मान स्थापित करता है कि प्रत्येक कोहा स्थापना की आवश्यकता होती है।

  7. ** डिफ़ॉल्ट वर्गीकरण स्रोत और नियम भरना: ** यह डेवी दशमलव जैसे कई सामान्य पुस्तकालय वर्गीकरण स्रोतों को सम्मिलित करेगा।

  8. ** ईमेल और एसएमएस के लिए डिफ़ॉल्ट संदेश हस्तांतरण परिभाषित करता है: ** यह उपयोगकर्ता को विकल्प बदलने में सक्षम होने का विकल्प प्रदान करता है कि पुस्तकालय उन्हें कैसे संपर्क करता है। वे निम्न से चुन सकते हैं: ईमेल पता, मुद्रित संदेश, एसएमएस, या फोन कॉल। नोटिस इनके बिना काम नहीं करेंगे।

  9. ** संरक्षक विशेषताएं: ** यह किसी भी डेटा को स्थापित नहीं करता है, और इसे हटाया जाना चाहिए।

  10. ** सब्सक्रिप्शन के लिए नमूना आवृत्तियों: ** नियमित और अनुमानित आधार पर आने वाली वस्तुओं के लिए (जैसे मासिक पत्रिकाएं), नमूना आवृत्तियों को स्थापित करना उपयोगी है क्योंकि आप आइटम बनाते समय पूर्व-स्थापित नमूना आवृत्ति का चयन कर सकते हैं।

  11. ** नमूना नोटिस: ** यह डेटाबेस में नमूना नोटिस डालता है, जिसका अर्थ है कि आपको इन नमूना नोटिस को इन्हें उपयोग करने से पहले अनुकूलित करना है। हाथ से इन्हें बनाना बहुत समय लेने वाला और त्रुटि प्रवण हो सकता है।

  12. ** उन्नत संदेश कॉन्फ़िगरेशन के लिए डिफ़ॉल्ट संदेश परिभाषित करता है: ** उन्नत संदेश कॉन्फ़िगरेशन उपयोगकर्ता को यह चुनने देता है कि वे संस्थान से कौन से संदेश प्राप्त करते हैं। इसे चुनने के कारण देय, भविष्यवाणी, और अग्रिम नोटिस संदेश प्रकारों के लिए नमूना संदेश प्रकार डालेंगे।

  13. ** ईमेल और एसएमएस के माध्यम से आइटम देय संदेश और अग्रिम नोटिस संदेश भेजने के लिए डिफ़ॉल्ट संदेश ट्रांसपोर्ट परिभाषित करता है: ** यह एसएमएस और ईमेल परिवहन प्रकारों को सम्मिलित करता है। अनिवार्य अगर आप ईमेल या एसएमएस द्वारा नोटिस भेजना चाहते हैं।

  14. ** सब्सक्रिप्शन के लिए नमूना संख्या पैटर्न: ** यह विकल्प नमूना संख्या पैटर्न स्थापित करेगा, जिससे आप उन्हें पत्रिकाओं और अन्य आवधिक पत्रों के लिए मैन्युअल रूप से डालने के लिए सहेज रहे हैं।

  15. ** लाइब्रेरी स्थानों, आइटम खोने की स्थिति आदि के लिए कुछ बुनियादी डिफ़ॉल्ट अधिकृत मान। आप स्थापना के बाद किसी भी समय इन्हें बदल सकते हैं: ** यह अधिकृत मान स्थापित करता है, जो उपयोगकर्ता इनपुट फ़िल्टर करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे लाइब्रेरी से पहले निर्दिष्ट मानदंडों से मेल खाते हैं या अन्य वस्तु बनाई गई है।

  16. ** सीएसवी प्रोफाइल: ** कोहा का उपयोग करके आप वस्तुओं को निर्यात कर सकते हैं। सीएसवी प्रोफाइल परिभाषित करता है कि आप आइटम को कैसे निर्यात करना चाहते हैं। सीएसवी / टैब निर्यात इनके बिना काम नहीं करेगा।

  17. ** ग्रंथसूची वस्तुओं के लिए Z39.71-2006 होल्डिंग्स स्टेटमेंट्स के अनुरूप कोडित मान: ** कोहा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एक होल्डिंग स्टेटमेंट उपयोगकर्ता को बताता है कि पुस्तकालय में एक विशिष्ट वस्तु है और यह कहां स्थित है। चयन होल्डिंग स्टेटमेंट में आइटम के लिए नमूना कोड मान स्थापित करेगा।

  18. MARC code list for relators: Not required to use Koha. A relator is a person who was involved in the development of the item (e.g. author). Selecting this will insert sample relator records into the database.

  19. ** एसीक्यू मॉड्यूल के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से संयुक्त राज्य अमरीका डॉलर के साथ कुछ मूल मुद्राएं: ** अमेरिकी डॉलर, ग्रेट ब्रिटिश पाउंड, कनाडाई डॉलर और यूरो मुद्राएं स्थापित करें। अमेरिकी डॉलर को डिफ़ॉल्ट अधिग्रहण मुद्रा के रूप में सेट करें। इन्हें स्थापित करने का अर्थ यह नहीं होगा कि अधिग्रहण का उपयोग करने से पहले मुद्रा को परिभाषित करने की आवश्यकता होगी।

  20. Useful patron attribute types: Not required to use Koha. Patrons have a barcode which identifies them. By clicking this checkbox you are making sure that this patron barcode is displayed on the patron summary screen.

  21. ** नमूना संरक्षक प्रकार और श्रेणियां: ** कोहा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसे चुनने से डेटाबेस में नमूना संरक्षक श्रेणियां स्थापित होंगी। इसका मतलब यह होगा कि ऑनबोर्डिंग टूल में संरक्षक श्रेणी चरण बनाएं छोड़ दिया गया है।

  22. ** नमूना लेबल और संरक्षक कार्ड डेटा: ** कोहा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अधिकांश नए इंस्टॉल के लिए अनुशंसित है। इसे चुनने से लेबल और संरक्षक कार्ड के लिए नमूना डेटा इंस्टॉल होगा और भविष्य में लेबल और संरक्षक कार्ड बनाना आसान हो जाएगा।

  23. ** नमूना छुट्टियां: रविवार, क्रिसमस, नए साल ** कोहा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसका चयन डेटाबेस में नमूना दोहराने योग्य सार्वजनिक छुट्टियों (जैसे क्रिसमस) डालेगा।

  24. ** डिफ़ॉल्ट आइटम प्रकारों का एक सेट: ** कोहा के लिए आवश्यक नहीं है। इसे चुनने से डेटाबेस में नमूना आइटम प्रकार डेटा डाला जाएगा, जिसका अर्थ है ऑनबोर्डिंग टूल में आइटम प्रकार चरण बनाएं।

  25. ** नमूना पुस्तकालय: ** कोहा के लिए आवश्यक नहीं है। इसे चुनने से डेटाबेस में नमूना पुस्तकालय डालेंगे। डेवलपर्स अक्सर इसे डेमो या विकास उद्देश्यों के लिए चाहते हैं। इसका चयन करना मतलब है कि ऑनबोर्डिंग टूल में लाइब्रेरी चरण बनाएं छोड़ दिया जाएगा।

  26. ** नमूना समाचार आइटम: ** कोहा के लिए आवश्यक नहीं है। इसे चुनने से नमूना समाचार आइटम डाले जाएंगे जो ओपेक (ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग) और स्टाफ क्लाइंट डेटाबेस में प्रदर्शित होते हैं।

  27. ** नमूना संरक्षक: ** कोहा के लिए आवश्यक नहीं है। संरक्षक वे लोग हैं जो कोहा पुस्तकालय प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए: लाइब्रेरी उपयोगकर्ता और कर्मचारी। इसे चुनने से डेटाबेस में कई नमूना संरक्षक सम्मिलित होंगे। डेवलपर्स अक्सर इसे डेमो या विकास उद्देश्यों के लिए चाहते हैं।

  28. ** नमूना उद्धरण: ** कोहा के लिए आवश्यक नहीं है। ओपेक (ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग) इंटरफ़ेस पर लाइब्रेरी उपयोगकर्ताओं को दिन के उद्धरण प्रदर्शित किए जा सकते हैं। इसे चुनने से कुछ लाइब्रेरी संबंधित नमूना उद्धरण स्थापित होंगे।

  29. ** रिकॉर्ड जानकारी खोजने और डाउनलोड करने के लिए निम्न सर्वरों तक पहुंच की अनुमति दें: ** कोहा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अधिकांश नए इंस्टॉलेशन के लिए अनुशंसित है। इसे चुनने से कोहा को Z39.50 लक्ष्यों के चयन की अनुमति देने के लिए कॉन्फ़िगर किया जाता है, जो एमएआरसी 21 रिकॉर्ड के लिए लक्षित सर्वरों को आपके कोहा इंस्टेंस में आयात करने की अनुमति देता है। यह मैन्युअल रूप से सभी रिकॉर्ड जानकारी मैन्युअल रूप से इनपुट करने की आवश्यकता से बच सकता है, या प्रक्रिया को बहुत तेज कर सकता है।

  30. डिफ़ॉल्ट और चयनित डेटा मानों को स्थापित करने के लिए * आयात * बटन पर क्लिक करें।

युनिमार्क सेटअप

युनिमार्क उन्नत सेटअप में केवल 2 डेटा मान हैं जो अद्वितीय हैं:

  • अंग्रेजी में युनिमार्क के लिए प्राधिकरण संरचना

  • अंग्रेजी में डिफ़ॉल्ट युनिमार्क ग्रंथसूची ढांचा

टिप्पणी

यूनिमार्क और एमएआरसी 21 दोनों के लिए वैकल्पिक मूल्य समान हैं, इसलिए उनकी परिभाषा दोहराई नहीं जाएगी।

image1175

युनिमार्क सेटअप

  1. Authority structure for UNIMARC in English: Authority records store the search terms used to find items in the database. Unlike MARC21, when using Unimarc the authority structure needs to be compatible with Unimarc. Selecting this option makes it compatible.

  2. Default UNIMARC bibliographic framework in English: In the previous screen you clicked to use the Unimarc flavour, now by selecting this option you are confirming you want to use that framework.

  3. नमूना डेटा स्थापित करने के लिए * आयात * बटन पर क्लिक करें

चयनित डेटा जोड़ा गया

मार्क21 या यूनिमार्क सेटअप स्क्रीन में * आयात * बटन पर क्लिक करने के बाद यह स्क्रीन दिखाई देगी। यह आपको दिखाता है कि चयनित / default data मान डेटाबेस में सफलतापूर्वक डाले गए थे।

image1176

चयनित डेटा जोड़ा गया

  1. ** वैकल्पिक डेटा जोड़ा गया: ** यदि आपने वैकल्पिक डेटा मान चुना है तो यह यहां प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आपने कोई वैकल्पिक डेटा मान नहीं चुना है तो ** वैकल्पिक डेटा जोड़ा गया ** शीर्षक प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।

  2. ** MySQL डेटा जोड़ा गया: ** ये डेटा मान हमेशा इस स्क्रीन पर स्थापित किए जाएंगे और परिणामस्वरूप प्रदर्शित होंगे।

  3. ** अनिवार्य डेटा जोड़ा गया: ** ऊपर जैसा ही है।

  4. ** स्थापना संदेश: ** आपको बताता है कि कोहा डेटाबेस सफलतापूर्वक आपके लिए ऑनबोर्डिंग टूल का उपयोग करने के लिए तैयार किया गया था या नहीं।

  5. एक पुनर्निर्देशन स्क्रीन पर जाने के लिए * कोहा की बुनियादी आवश्यकताओं * बटन को सेट करें पर क्लिक करें, जो बदले में आपको ऑनबोर्डिंग टूल पर ले जाएगा।

ऑनबोर्डिंग उपकरण पर रीडायरेक्ट करें

यदि आप लगभग 10 सेकंड तक प्रतीक्षा करते हैं तो इस स्क्रीन को आपको ऑनबोर्डिंग टूल स्टार्ट स्क्रीन पर रीडायरेक्ट करना चाहिए।

image1177

ऑनबोर्डिंग उपकरण पर रीडायरेक्ट करें

टिप्पणी

यदि प्रतीक्षा करने के बाद आपको रीडायरेक्ट नहीं किया गया है तो ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में तीर द्वारा इंगित लिंक का चयन करें।

ऑनबोर्डिंग टूल

एक पुस्तकालय बनाएँ

नमूना पुस्तकालय स्थापित नहीं किए जाने पर इंस्टॉलर पहली लाइब्रेरी या शाखा बनाने के लिए संकेत देगा।

कोहा में एक पुस्तकालय एक "भौतिक" जगह का डिजिटल प्रतिनिधित्व है। आगे जाकर अधिक पुस्तकालयों को जोड़ा जा सकता है प्रशासन -> पुस्तकालयों और समूहों।

image1153

लाइब्रेरी बनाएँ

  1. ** लाइब्रेरी कोड: ** कोड जिसमें 10 अक्षर शामिल हैं।

  2. ** नाम: ** पुस्तकालय का आधिकारिक नाम, जैसा कि इसे आमतौर पर जाना जाता है।

  3. ** अधिक पुस्तकालय बनाएं: ** यदि अधिक पुस्तकालयों की आवश्यकता है, या इस ताजा बनाई गई लाइब्रेरी में परिवर्तन करने की आवश्यकता है, तो प्रशासन-> पुस्तकालयों और समूहों पर जाएं

  4. लाइब्रेरी बनाने के लिए * सबमिट * बटन पर क्लिक करें।

उदाहरण के लिए:

image1154

पुस्तकालय उदाहरण बनाएँ

** लाइब्रेरी कोड: ** लाइब्रेरी कोड के लिए स्वीकार्य इनपुट फ़िल्टर करने वाली नियमित अभिव्यक्ति केवल 10 अक्षरों को स्वीकार करती है।

एक संरक्षक श्रेणी बनाएँ

कोहा में सभी संरक्षकों के पास संरक्षक श्रेणी होनी चाहिए। संरक्षक श्रेणी जेली मोल्ड की तरह है; कई व्यक्तिगत संरक्षक खाते सामान्य विशेषताओं को साझा कर सकते हैं, जैसे परिसंचरण नियम, नोटिस आवृत्ति, अनुमत अनुमति, और भी बहुत कुछ। संरक्षक जोड़ने के लिए कोहा को कम से कम एक संरक्षक श्रेणी की आवश्यकता होती है।

एक संरक्षक श्रेणी की आवश्यकता है:

  • श्रेणी कोड

  • विवरण

  • अतिदेय नोटिस आवश्यक

  • श्रेणी के प्रकार

  • डिफ़ॉल्ट निजता

  • नामांकन अवधि: महीनों या तारीख तक

image1155

एक संरक्षक श्रेणी बनाएँ

  1. Library creation message: Indicates whether the library was created successfully.

  2. ** श्रेणी कोड: ** कोड जिसमें 10 अक्षर शामिल हैं।

  3. ** विवरण: ** संरक्षक श्रेणी का वर्णन करने वाला वाक्य।

  4. Overdue notice required dropdown button: Set by default to 'No'. This specifies if you want the patron category to receive overdue notices.

  5. ** श्रेणी का प्रकार: ** यह श्रेणी को एक कर्मचारी सदस्य बनाता है।

  6. ** डिफ़ॉल्ट गोपनीयता: ** डिफ़ॉल्ट रूप से 'डिफ़ॉल्ट' पर सेट करें। डिफ़ॉल्ट गोपनीयता उस समय की मात्रा को नियंत्रित करती है जब संरक्षक के पढ़ने का इतिहास संग्रहीत किया जाता है।

  7. ** नामांकन अवधि - महीनों में: ** यह महीनों की संख्या है कि इस संरक्षक श्रेणी से बनाए गए संरक्षकों के लिए नामांकन किया गया है।

  8. ** नामांकन अवधि-तिथि तक: ** इंटरैक्टिव डेटपिकर कैलेंडर आइकन से एक तिथि चुनें जो तब दिखाई देता है जब आप इस इनपुट बॉक्स पर क्लिक करते हैं। आपके द्वारा चुनी गई तिथि इस संरक्षक श्रेणी से बनाए गए संरक्षकों के लिए नामांकन समाप्ति तिथि होगी।

  9. Path to create patron category: More patron categories can be created or altered by going to Administration -> Patron categories.

  10. संरक्षक श्रेणी बनाने के लिए * सबमिट * बटन पर क्लिक करें।

उदाहरण के लिए:

image1156

एक संरक्षक बनाए

एक बार ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद, एक सुपरलाइब्रियन संरक्षक उपयोगकर्ता को कोहा स्टाफ इंटरफ़ेस में लॉग इन करने की आवश्यकता होती है।

टिप्पणी

यहां बनाए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को दस्तावेज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कोहा के व्यवस्थापक (सुपर लाइब्रेरियन) के रूप में लॉगिन करने के लिए आवश्यक खाता प्रमाण-पत्र हैं।

आपको इनपुट / चयन करने की आवश्यकता होगी:

  • उपनाम

  • पहला नाम

  • कार्ड संख्या

  • लाइब्रेरी

  • संरक्षक वर्ग

  • प्रयोक्ता नाम:

  • पासवर्ड

    image1157

    एक संरक्षक बनाए

  1. ** संरक्षक श्रेणी निर्माण संदेश: ** यह इंगित करता है कि यदि संरक्षक श्रेणी सफलतापूर्वक बनाई गई थी।

  2. ** उपनाम: ** उपनाम, या कुछ वर्णनात्मक

  3. ** पहला नाम: ** पहला नाम, या कुछ वर्णनात्मक

  4. ** कार्ड संख्या: ** यह संख्या अद्वितीय होना चाहिए

  5. Library dropdown box: If a library has been created using this onboarding tool, it will be the only option. Otherwise select a random library from the sample libraries installed by the web installer.

  6. Patron category dropdown box: If a patron category was created using this onboarding tool, it will be the only option. Otherwise select the Staff patron category.

  7. ** सुपरलाइब्रियन अनुमति: ** यह गैर-संपादन योग्य सेटिंग स्टाफ इंटरफ़ेस में सभी लाइब्रेरियन और वेब आधारित कोहा प्रशासन कार्यों तक पहुंच की अनुमति देती है। यह उपयोगकर्ता किसी भी कोहा में सबसे शक्तिशाली उपयोगकर्ता है, इसलिए क्रेडेंशियल्स को अच्छी तरह से सुरक्षित रखें।

  8. ** उपयोगकर्ता नाम: ** उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और ओपेक (ऑनलाइन संरक्षक एक्सेस कैटलॉग) में लॉग इन करने के लिए उपयोगकर्ता नाम।

  9. ** पासवर्ड: ** एक पासवर्ड जिसमें अक्षर, संख्याएं और रिक्त स्थान शामिल हैं जो केवल 8 वर्णों से अधिक है।

  10. ** पासवर्ड की पुष्टि करें: ** उपरोक्त पासवर्ड दोबारा दोहराएं

  11. संरक्षक खाता बनाने के लिए * सबमिट * बटन पर क्लिक करें

  12. ** संरक्षक बनाने के लिए पथ: ** संरक्षक को संरक्षक-> नया संरक्षक जाकर बनाया या बदला जा सकता है

  13. ** संरक्षक अनुमतियां असाइन करें: ** संरक्षक बनाने के बाद अधिक-> अनुमतियां असाइन करने के लिए अनुमतियां सेट करें।

उदाहरण के लिए:

image1158

एक संरक्षक उदाहरण बनाएँ

एक आइटम प्रकार बनाएँ

यदि आपने वेब इंस्टॉलर में नमूना आइटम प्रकार इंस्टॉल नहीं किए हैं तो यह स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।

संरक्षक श्रेणी के साथ आइटम प्रकार मूल रूप से एक टेम्पलेट है जिसका उपयोग आप सामान्य विशेषताओं वाले एकाधिक आइटम बनाने के लिए करते हैं।

आपको इनपुट करने की आवश्यकता है:

  • आइटम प्रकार कोड

  • विवरण

    image1159

    आइटम प्रकार बनाएँ

  1. ** प्रशासक खाता निर्माण संदेश: ** इंगित करता है कि व्यवस्थापक संरक्षक सफलतापूर्वक बनाया गया था या नहीं

  2. ** आइटम प्रकार कोड: ** कोड जिसमें 10 अक्षर शामिल हैं

  3. ** विवरण: ** वाक्य का वर्णन करने वाला वाक्य क्या है।

  4. ** आइटम प्रकार बनाने के लिए पथ: ** आइटम प्रकार प्रशासक-> आइटम प्रकारों पर जाकर बनाया या बदला जा सकता है

  5. आइटम प्रकार बनाने के लिए * सबमिट * बटन पर क्लिक करें

उदाहरण के लिए:

image1160

आइटम प्रकार उदाहरण बनाएँ

टिप्पणी

नियमित अभिव्यक्ति फ़िल्टरिंग आइटम प्रकार कोड इनपुट केवल अक्षरों को स्वीकार करेगा।

एक परिसंचरण नियम बनाएँ

यह स्क्रीन हमेशा प्रदर्शित की जाएगी चाहे आप वेब इंस्टॉलर के साथ किस नमूना डेटा को स्थापित करते हैं।

यहां आप एक नियम बना रहे हैं जो आपके लाइब्रेरी के प्री-डिफ़ाइंड संगठनात्मक निर्णयों को लागू करता है क्योंकि आप संरक्षक उधार वस्तुओं पर क्या प्रतिबंध लगाते हैं।

image1161

परिसंचरण नियम बनाएँ

टिप्पणी

संख्या इस फ़ॉर्म में सभी इनपुट फ़ील्ड के लिए एकमात्र वैध इनपुट है।

  1. ** आइटम प्रकार निर्माण संदेश: ** इंगित करता है कि आइटम प्रकार सफलतापूर्वक बनाया गया था या नहीं

  2. Library branch dropdown box: This is the library (or libraries) you want to apply the circulation rule to. By default it is set to All, however you can select a singular library to apply the rule to from the dropdown box.

  3. Patron categories dropdown box: This is the patron categories you want to apply the circulation rule to. As with Library branch it is set to All by default but more options are avaliable.

  4. Item type dropdown box: This is the item types that you want the circulation rule to apply to. Again more options are avaliable than the default selected All option.

  5. ** वर्तमान चेकआउट की अनुमति है: ** चयनित संरक्षक श्रेणियों और चयनित आइटम प्रकार के लिए चयनित पुस्तकालय से अनुमत वस्तुओं की संख्या यह है। डिफ़ॉल्ट रूप से 50 पर सेट करें।

  6. ** ऋण अवधि: ** दिन या घंटे की संख्या जिसके लिए किसी आइटम की अनुमति है। डिफ़ॉल्ट रूप से 14 पर सेट करें।

  7. इकाइयों ड्रॉपडाउन बॉक्स: डिफ़ॉल्ट रूप से दिन पर सेट करें, इस क्षेत्र में चयन करने वाली इकाई ऋण अवधि और ** नवीनीकरण अवधि में लिखे गए संख्यात्मक मानों पर लागू होती है

  8. ** नवीकरण अनुमोदित: ** कई बार एक आइटम नवीनीकृत किया जा सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से 10 पर सेट करें.

  9. ** नवीनीकरण अवधि: ** नवीनीकरण के लिए दिन या घंटे की संख्या। डिफ़ॉल्ट रूप से 14 पर सेट करें।

  10. On shelf holds allowed dropdown box: If items can be held whilst they are on the shelf.

  11. Path to create circulation rule: Circulation rules can be created or altered by going to Administration -> Circulation and fines rules

  12. परिसंचरण नियम बनाने के लिए * सबमिट * बटन पर क्लिक करें।

ऑनबोर्डिंग उपकरण पूरा हो गया

यह पृष्ठ आपको बताता है कि परिसंचरण नियम सफलतापूर्वक बनाया गया था, और कोहा स्थापना पूर्ण हो गई है

image1162

  1. **वेब इंस्टॉलर संदेश ** इंगित करता है कि वेब स्थापना पूर्ण हो गई है या नहीं

  2. परिसंचरण नियम निर्माण संदेश: इंगित करता है कि परिसंचरण नियम सफलतापूर्वक बनाया गया था या नहीं।

  3. कोहा का उपयोग शुरू करें: कोबोर्ड पर आपके द्वारा बनाए गए कोहा व्यवस्थापक खाते का उपयोग करके कोहा में लॉगिन करने के लिए क्लिक करें।

स्टाफ इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए लॉग इन करें

अब आप ऑनबोर्डिंग टूल का उपयोग कर समाप्त कर चुके हैं और ऑनबोर्डिंग टूल में बनाए गए संरक्षक खाता प्रमाण-पत्रों का उपयोग करके स्टाफ इंटरफ़ेस में लॉग इन कर सकते हैं

image1163

लॉगिन स्क्रीन

  1. ** उपयोगकर्ता नाम: ** संरक्षक के लिए बनाए गए उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें

  2. ** पासवर्ड: ** आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड को दर्ज करें

  3. लाइब्रेरी: यह लाइब्रेरी स्टाफ इंटरफ़ेस है जिसे आप लॉग इन करना चाहते हैं। विकल्प या तो हैं: मेरी लाइब्रेरी या लाइब्रेरी जिसे आपने इंस्टॉल/बनाया है। मेरी लाइब्रेरी का डिफ़ॉल्ट चयनित विकल्प छोड़ना पहली बार लॉग इन करने के लिए ठीक है।

  4. स्टाफ इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें

उदाहरण के लिए:

image1164

लॉगिन उदाहरण

स्टाफ इंटरफेस

स्टाफ इंटरफ़ेस अब प्रकट होना चाहिए

image1165

स्टाफ इंटरफेस

यह भी देखिए

स्टाफ इंटरफ़ेस का उपयोग कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें https://koha-community.org/documentation/